अमरीश पुरी के बड़े पर्दे पर 10 सबसे धांसू अवतार; डायलॉग आज भी लोगों के जेहन में जिंदा है!

अमरीश पुरी के बड़े पर्दे 10 सबसे धांसू अवतार ; डायलॉग आज भी लोगों के जेहन में जिंदा है

बॉलीवुड की कोई भी फिल्म बिना विलेन के अधूरी मानी जाती है क्योंकि फिल्म में विलेन ही हीरो को हीरो बनाता है। विलेन के बगैर हीरो का कोई खास अस्तित्व नहीं है। जिस फिल्म में विलेन नहीं होता फिल्म की स्टोरी लोगों को कुछ खास पसंद नहीं आती। यही वजह है कि हिंदी सिनेमा में अभिनेता के अलावा विलेन को भी खास दर्जा दिया जाता है। हिंदी सिनेमा के इतिहास में जब भी विलेन का नाम लिया जाता है, तो इसमें टॉप पर अमरीश पुरी का नाम रखा जाता है। बड़े पर्दे पर अमरीश के द्वारा बोले गए डायलॉग आज भी लोगों के जेहन में जिंदा है। इनका जन्म 22 जून 1932 को नवांशहर, पंजाब, ब्रिटिश इंडिया में हुआ था। बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक कई फिल्मों में विलेन का रोल निभाने वाले अमरीश पुरी की मृत्यु 12 जनवरी 2005 में हुई थी, तो चलिए आज अमरीश पूरी की फिल्मो के 10 दमदार अभिनय के बारे में जानते है!

1. मोला राम का किरदार

अमरीश ने ना केवल हिंदी फिल्मों में अभिनय किया था बल्कि इन्होंने हॉलीवुड की फिल्मों में भी रोल अदा किया था। साल 1984 में रिलीज हुई एक्शन एडवेंचर हॉलीवुड फिल्म ‘इंडियाना जोन्स एंड द टेंपल ऑफ दूम’ में अमरीश पुरी ने शानदार अभिनय किया था। इस फिल्म में इनके खास किरदार का नाम मोला राम था इस रोल की वजह से विदेशों में आज भी मोला राम के नाम से जाने जाते हैं।

मोला राम का किरदार
Image source- Google/ image bgy-Credit: Lucasfilm Ltd. & TM.

2. भैरवनाथ और नागिन की जंग

अमरीश की अभिनीत फिल्मों में नगीना भी शामिल है। ये फिल्म 1986 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में अमरीश पुरी ने बाबा भैरवनाथ का रोल अदा किया था। सपेरे का रोल इन्होंने बखूबी निभाया। अमरीश के रोल के साथ ही इनका लुक दर्शको को काफी पसंद आया था।

अमरीश की अभिनीत फिल्मों में नगीना भी शामिल है।ये फिल्म 1986 में रिलीज हुई थी ।इस फिल्म में अमरीश पुरी ने बाबा भैरवनाथ का रोल अदा किया था।सपेरे का रोल इन्होंने बखूबी रूप से निभाया ।अमरीश के रोल के साथ ही इनका लुक दर्शको को काफी पसंद आया था।
Image source- Google/ image-Credit: film fare middle east

3. मिस्टर इंडिया का 'मोगैंबो

अनिल कपूर और श्रीदेवी की फिल्म मिस्टर इंडिया 1987 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में लीड अभिनेता के अलावा विलेन का किरदार भी लोगों को काफी पसंद आया था। इस फिल्म का डायलॉग ‘मोगैंबो खुश हुआ ‘आज भी लोगों की जुबां पर होता है।

मिस्टर इंडिया का 'मोगैंबो
Image source- Google/ image-Credit: Jansatta

4. तहलका फिल्म में शेर शेरा का रोल

हिंदी सिनेमा की फिल्म लोहा में भी अमरीश ने शानदार रोल निभाया था। इस फिल्म में मुख्य अभिनेता धर्मेंद्र और शत्रुघ्न सिन्हा थे। फिल्म में अमरीश के रोल का जिक्र करे तो इन्होंने शेर शेरा सिंह का रोल निभाया था जो देखने में काफी डरावना था। 

तहलका फिल्म में शेर शेरा का रोल
Image source- Google/ image-Credit: Amar Ujala

5. जनरल डॉन्ग

अमरीश को हिंदी सिनेमा में 80 से 90 के दशक तक बराबर रूप फिल्म में अभिनय करते हुए देखा गया। वहीं 1982 में रिलीज की गई फिल्म तहलका में अमरीश ने जनरल डॉन्ग का एक दमदार रोल अदा किया था इस फिल्म से अमरीश की लोकप्रियता और बढ़ गई।

जनरल डॉन्ग
Image source- Google/ image-Credit:General dong (@Rahul55855470) / Twitter

6. ठाकुर दुर्जन सिंह का कहर

 अमरीश पुरी की हिंदी फिल्म करण-अर्जुन को दर्शकों ने काफी पसंद किया था। ये फिल्म 1995 में रिलीज की गई थी। इसमें अमरीश ने ठाकुर दुर्जन सिंह का दमदार अभिनय रोल निभाया था। इस फिल्म में लीड अभिनेता के तौर पर सलमान खान और शाहरुख खान थे। फिल्म को सफलता हीरो से कहीं अधिक विलेन ने दिलाई थी।

ठाकुर दुर्जन सिंह का कहर
Image source- Google/ image-Credit:Manvadhikar Abhiyakti News

7. सिमरन के बापू का किरदार

शाहरुख खान की रोमांटिक फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे में बाबूजी का किरदार निभाने वाले अमरीश पुरी ने, इस फिल्म में खडूस पिता का रोल निभाया था। अमरीश को बाबू जी के रोल में दर्शकों ने काफी पसंद किया था। यही वजह है कि इस फिल्म के डायलॉग और गाने आज भी लोगों को काफी पसंद आते हैं। ये फिल्म करीब 1995 में रिलीज की गई थी।

सिमरन के बापू का किरदार
Image source- Google/ image-Credit:Hindi NEWS

8. कोयला में बतौर विलेन

बड़े पर्दे पर अमरीश पुरी के साथ शाहरुख खान की जोड़ी कई बार बनी थी। इसमें हीरो के तौर पर शाहरुख थे तो वही विलेन के तौर पर अमरीश पुरी नजर आए थे। 1997 में राकेश रोशन की निर्देशित फिल्म कोयला रिलीज की गई थी। इस फिल्म में अमरीश ने राजा साहब का रोल निभाया था। फिल्म में विलेन का रोल अदा करते हुए भी अमरीश को दर्शकों ने काफी पसंद किया था। इनके लुक और एक्टिंग के चर्चे लंबे समय तक हुए थे।

कोयला में बतौर विलेन
Image source- Google/ image-Credit:Villains Wiki-Fandom

9. गदर फिल्म के खलनायक

अमरीश पुरी ने कई दशक तक हिंदी फिल्मों में भूमिका अदा करि उन्हीं में से एक फिल्म ग़दर एक प्रेम कथा भी शामिल थी बड़े पर्दे पर यह फिल्म 2001 में रिलीज की गई इस फिल्म में अमरीश को बेहद अहम रोल निभाने को मिला था फिल्म के लीड अभिनेता सनी देओल और अमीषा पटेल थे।

गदर फिल्म के खलनायक
Image source- Google/ image-Credit:News18 hindi

10. नायक फिल्म खलनायक के किरदार में

अनिल कपूर की फिल्म नायक तो आपने देखी होगी। इस फिल्म में अमरीश पुरी ने बलराज चौहान का रोल अदा किया था। जो कि दर्शकों को काफी पसंद आया। इस फिल्म में अमरीश पुरी एक मुख्यमंत्री की भूमिका अदा करते हुए नजर आए। ये फिल्म 2001 में रिलीज की गई थी। 

नायक फिल्म खलनायक के किरदार में
Image source- Google/ image-Credit:Inext live

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *