Tips For Saving Money – बचत करने और पैसे बचाने के 10 आसान तरीके

बचत करने और पैसे बचाने के 10 आसान तरीके

हर व्यक्ति जो बिजनेस करता है या नौकरी करता है अपना पैसा बचाना चाहता है लेकिन वह समझ नहीं पाता है कि सेविंग यानी बचत कैसे की जाए। इस आर्टिकल में आप money saving tips, how to saving और best tips for save money आदि से संबंधित जानकारी हासिल करेंगे।

बचत (Savings) क्या है?

बचत पैसों का वह हिस्सा है जो भविष्य में आने वाली किसी भी आपातकालीन स्थिति और जरूरतों के लिए वर्तमान आय से निकाल कर घर में या बैंक में बचत के तौर पर सुरक्षित रखा जाता है। बचत करना इसलिए आवश्यक है ताकि भविष्य में आने वाली हर परिस्थिति में आप आर्थिक संकट से ना जूझें।

सेविंग कैसे करें? How to save money

अगर आप अपने पैसों की बचत करना चाहते हैं तो आपको नीचे लिखे हुए कुछ मनी सेविंग टिप्स इन हिंदी को फॉलो करना होगा 

मासिक बजट बनाए (Make a Monthly Budget)

बजट के अनुसार मासिक खर्च को तय करें। मासिक खर्च को कैटेगरी जैसे भोजन पदार्थ, मनोरंजन, कपड़े आदि में बांटे। ध्यान दें कि इन कैटेगरी में आने वाले सभी चीजों में कौन-कौन से पदार्थ महत्वपूर्ण है अतः उन्हें प्राथमिक तौर पर रखें। कुल बजट में अगर संभव हो तो मासिक खर्च में से कुछ खर्च (जैसे,मनोरंजन और कपड़े) को कम करें और कुछ हिस्से को बचत के लिए रखें।

सामान की लिस्ट बनाएं (Make a List for Shopping)

खरीदारी से पहले सभी वस्तुओं की लिस्ट बनाएं। संभव हो तो वास्तविक खरीदारी से पहले एक या दोस्त दुकानों पर विजिट करे और वस्तुओं के दाम जाने। पहले से सभी वस्तुओं की लिस्ट बनाने और उनके कीमत की जानकारी रखने से फिजूलखर्ची से बचाव होता है।

तात्कालिक खरीदारी ना करें (Don't Buy In Hurry)

तत्काल खरीदारी से हमारा मतलब है कि आप कोई भी योजना बनाएं बिना स्टोर पर खरीदारी के लिए ना जाए इससे आपके कुछ जरूरी सामान छूट सकते हैं और कुछ अनावश्यक चीजें आपके बजट में जुड़ सकती है। स्टोर पर आप बिना बात के चीजों का अवलोकन ना करे इससे आप जरूरी चीजों को छोड़कर फिजूल की चीजें अपने खर्च में शामिल कर लेंगे जिससे आपका मासिक खर्च बिगड़ सकता है।

अकेले खरीदारी करना सही (Don't Go For Shopping Lonely)

अकेले खरीदारी से हमारा मतलब है कि आप अगर किसी दोस्त या परिचित को साथ लेकर जाते है जो आपको अपनी पसंदीदा चीजों के लिए प्रेरित कर सकता है लेकिन वह सभी चीजें फिजूल है तो इससे अच्छा होगा कि आप अकेले जाकर खरीदारी करें। अकेले खरीदारी करते समय आपसे उन्हीं चीजों पर ध्यान दे पाएंगे जो आपने पहले से अपने लिस्ट में लिख रखी है। इसके अलावा आप स्टोर पर कर्मचारियों की सलाह भी कम लें क्योंकि वह ज्यादातर ब्रांड की महँगी चीजों का प्रमोशन कर रहे होते हैं और ऐसे में आपका ध्यान सही चीज की बजाय महंगे ब्रांड पर चला जाएगा।

नकद राशि लेकर चले (Always Carry Cash)

खरीदारी के समय नकद राशि लेकर चलने से एक फायदा यह होता है कि आप सिर्फ उतना ही खर्च कर पाते हैं जितना कि आपके पास पैसा मौजूद होता है। इसके अलावा डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से राशि अदा करने पर कई बार सही खर्च का पता नहीं चलता है। इसीलिए खरीदारी के समय नकद राशि लेकर चलना सही है।

मार्केटिंग से बचे (Avoid Advertisement)

खरीदारी के समय किसी भी मार्केटिंग प्रोडक्ट और टेलीविजन पर दिखाए गए विज्ञापित प्रोडक्ट को देखकर अपने सामान की लिस्ट में उस प्रोडक्ट को ना जोड़े इसके बजाय क्वालिटी पर ध्यान दें या आप जिस प्रोडक्ट को पहले से इस्तेमाल करते आ रहे हैं उसी को खरीदें। मार्केटिंग केवल आपके खर्चों को बढ़ाती है।

सेल्स और डिस्काउंट पर खरीदारी (Wait For Sales And Discount Offer Season)

यदि आपको विशेष वस्तु की आवश्यकता है लेकिन वह वस्तु बाद में खरीदी जा सकती है तो आप उस वस्तु के कीमत गिरने या वस्तु के सेल्स और डिस्काउंट का चालू होने का इंतजार करें।

नकद राशि लेकर चले

पैसा बचाने के 10 आसान तरीके क्या हैं? Tips for save money

अगर आप अपनी मासिक आय में से बचत के लिए सबसे आसान उपाय ढूंढ रहे हैं तो आपको नीचे लिखे हुए पैसे बचाने के 10 आसान तरीकों को फॉलो करना चाहिए -:

  Money saving tips में सबसे पहली आसान टिप तो यह है कि आप अपने मोबाइल खर्च को कम करें सभी इंटरनेट और कॉलिंग सेवा प्रदाता कंपनियों की कीमतों की जांच करें और सस्ती दर पर इंटरनेट और कॉलिंग सेवाओं का इस्तेमाल करें।

●  दूसरी आसान टिप बिजली बिल को कंट्रोल करना है। यदि जरूरत ना हो तो इलेक्ट्रॉनिक आइटम जैसे बल्ब, लाइट, एयर कंडीशनर, ओवन, मोटर, पंखा आदि बंद कर दे। ब्लड की जगह एलईडी लाइट का यूज़ करें।

तीसरी आसान टिप यह है कि प्राइवेट व्हीकल ( जैसे कार, स्कूटर,बाइक) की जगह पब्लिक व्हीकल (जैसे बस, मैट्रो) का इस्तेमाल करें।

चौथी आसान टिप यह है कि राशन के सामान में अनावश्यक भोज्य पदार्थों (जैसे जूस, फ्रोजन प्रोडक्ट) आदि में कटौती करें।

  पांचवी आसान टिप यह है कि पैसों को नकद रूप में रखने के बजाय डिजिटल रूप से बैंक या डिजिटल वॉलेट में रखें। इससे ज्यादा नकद रूप में पैसे ज्यादा खर्च नहीं होंगे।

छठी आसान टिप यह है कि ऑनलाइन फिजूल शॉपिंग कम करे क्योंकि online shopping में प्रोडक्ट के प्राइस से लेकर होम डिलीवरी तक कई तरह के चार्ज लगते हैं। इसके बजाय आप वास्तविक रुप से स्टोर पर जाकर खरीदारी करें। 

सातवीं आसान टिप यह है कि सैलरी अकाउंट के अलावा एक सेविंग अकाउंट ओपन करे और कम से कम ₹500 बचत के तौर पर सेविंग अकाउंट में जमा करें।

●  आठवीं आसान टिप यह है कि ओटीटी प्लेटफॉर्म (Netflix, Amazon, Hotstar, Zee) का एक या दो ही सब्सक्रिप्शन ले और इससे ज्यादा नहीं।

  नौवीं आसान टिप अपनी सेहत की चीजों (healthy food products) को पहले से सहेज कर रखें न कि सेविंग के चक्कर में अपने स्वास्थ्य को खराब करें।

  Money saving tips में दसवीं आसान टिप यह है कि ज्यादातर Snacks घर पर ही बनाएं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *