Solar Panel Business: आसान किश्तों में घर पर लगवाए सोलर पैनल करें लाखों में कमाई, जाने पूरा प्रोसेस

आसान किश्तों में घर पर लगवाए सोलर पैनल करें लाखों में कमाई, जाने पूरा प्रोसेस
Is solar panel a good business?
 
आज के समय में solar panel बिजली उत्पादन का मुख्य जरिया बन चुका है। सोलर पैनल का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर बिजली बचाने के लिए किया जाता है। आज के समय में दिन-प्रतिदिन इसकी डिमांड बढ़ती जा रही है। Solar Panel सूर्य की रोशनी से चार्ज होकर हमें बिजली प्रदान करता है तथा इसके द्वारा बिजली उत्पादन में किसी भी प्रकार से पर्यावरण को हानि नहीं पहुंचती है। 
 
लेकिन क्या आप जानते हैं आप इस solar panel के जरिए अपना बिजनेस स्टार्ट कर कमाई भी कर सकते हैं। तो आज हम आपको business opportunity in Solar Panel system, Solar panel business और Solar Panel Process के बारे में पूरी जानकारी देंगे। और ये भी बताएंगे कि solar planner business kaise start kare या Solar panel Business in India कैसे करें।

Solar Panel :

What is Solar Panels?
 
Solar Panel सोलर सेल से बना हुआ होता है। इसमें छोटे-छोटे Cell मौजूद होते हैं, जिस पर अगर सूरज की रोशनी पड़ती है तो इन सेल्स की मदद से उस रोशनी को बिजली या करंट में बदल दिया जाता है।

Solar Panel की खरीदारी :

सोलर पैनल खरीदने के लिए आपको अपने राज्य की रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट अथॉरिटी से संपर्क करना होगा। इसके लिए राज्य के प्रमुख शहरों में कार्यालय भी बनवाए गए हैं।

Solar Panel Business के लिए लाइसेंस :

How can I start a solar company?

 

यदि आप solar panel से बिजनेस करना चाहते हैं और उससे पैसे कमाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपने लोकल बिजली कंपनियों से लाइसेंस लेना होगा। लाइसेंस लेने के बाद ही आप solar panel से अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं बिना लाइसेंस के आप बिजनेस स्टार्ट नहीं कर सकते हैं।

Solar panel business के लिए investment :

 How much money do I need to start a solar business?
 
वैसे तो solar panel के लिए शुरुआती निवेश काफी कम है किंतु अगर आपके पास पैसे नहीं है तो बहुत से बैंक इसके लिए finance या solar loan करते हैं। आप इसके लिए solar subsidy scheme, कुसुम योजना, राष्ट्रीय सौर ऊर्जा मिशन के तहत बैंक से SME लोन भी ले सकते हैं।
 
सभी बैंक solar panel लगवाने के लिए लोन आसानी से दे रहे हैं क्योंकि वित्त मंत्रालय का यह आदेश है की सोलर पैनल लगवाने के लिए लोगों को आसानी से लोन मुहैया कराया जाए। बस आपको बैंक द्वारा मांगे गए सभी दस्तावेजों और जानकारियों को सही-सही दे देना है और आपको लोन दे दिया जाएगा।

Solar panel Business in India से कमाई :

How can I start a solar panel business in India?

 

आज के समय में जहां नौकरियां बहुत कम हो गई है वहां बिजनेस उभर कर आया है और उसी बिजनेस में एक और नाम आता है सोलर पैनल का बिजनेस (Solar panel Business) सोलर पैनल से बिजनेस करके आप हर महीने लगभग 30,000 से लेकर 100000 तक कमाई कर सकते हैं इससे बिजनेस करने के बहुत से तरीके निम्नलिखित है :-

1: डीलरशिप बिजनेस:-

Solar dealership

अगर आप solar panel के जरिए बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं और कमाई करना चाहते हैं तो डीलरशिप एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है जिससे आपकी कमाई भी अच्छी होगी।

2: डिस्ट्रीब्यूटर बिजनेस :-

How do I become a solar distributor?

अगर आप पहले से ही कोई बिजनेस कर रहे हैं और अपने बिजनेस में कुछ नया और यूनिक करना चाहते हैं तो आप solar panel के डिस्ट्रीब्यूटर बिजनेस कर सकते हैं। इसमें आप किसी कंपनी से उसकी प्रोडक्ट लेकर उसकी डीलरशिप कर सकते हैं।

3: सोलर इनफ्लुएंसर :- How can I sell solar panels online?

अगर आप बिना निवेश के सोलर पैनल के बिजनेस से जुड़ना चाहते हैं तो सोलर इनफ्लुएंसर एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसमें आप किसी कंपनी का प्रोडक्ट सेल करवा कर अपना मुनाफा कमा सकते हैं इस काम को बेहतर तरीके से करने के लिए आप डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स भी कर सकते हैं। 

4: सर्विस सेंटर :-

अगर कोई इंसान प्रोडक्ट बेचकर या खरीद कर बिजनेस नहीं करना चाहता है तो वह solar panel का सर्विस सेंटर खोल सकते हैं तथा किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को सर्विस देकर अपनी कमाई कर सकते हैं।

5: बिजली सप्लाई का बिजनेस :-

सोलर पैनल से बिजनेस करने का एक और तरीका है बिजली सप्लाई का बिजनेस। इसमें आप अपने लोकल कंपनियों से tie-up करके अपने एरिया में बिजली सप्लाई कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं, यानी कि आप बिजली बेचकर पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आप 1 किलोवाट से लेकर 500 किलो वाट तक का सोलर पैनल लगवा सकते हैं इससे अधिक का नहीं। 

Solar panel business के लिए investment

Solar Panel लगाने के फायदे :

Solar Panel को लगवा कर आसानी से बिजली प्राप्त की जा सकती है तथा लोग अपने हिसाब से बिजली की खपत कर सकते हैं। Solar panel के इस्तेमाल करने से किसी भी प्रकार की जहरीली या विषैली गैसें या धुएं नहीं निकलते, जिससे वातावरण भी शुद्ध रहता है। यह Eco-friendly है। Solar Panel की खास बात यह है कि यदि एक बार आप solar panel लगवा लेते हैं तो आपको हर महीने की बिजली बिल से भी छुटकारा मिल जाएगा।
 
Solar panel सूर्य की रोशनी से चार्ज होता है और इसी से वह हमें बिजली प्रदान करता है। इसका फायदा यह है कि यह आपको आंधी-तूफान में भी बिजली प्रदान करेगा, आपके आसपास के एरिया की लाइट चली जाएगी लेकिन आपके घर या ऑफिस अपने सोलर पैनल लगाया है वहां की बिजली नहीं जाएगी। इसे एक स्थान से दूसरे स्थान तक बहुत ही आसानी से ले जा सकते हैं। अगर आपने अपना आवास स्थान बदला है, तो भी आप आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Solar panel की मेंटेनेंस में खर्च :

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि सोलर पैनल के रखरखाव मैं भी ज्यादा खर्च नहीं लगता। सोलर पैनल की लाइफ करीब 25 वर्षों तक रहती है बस आपको हर 10 साल पर इसकी बैटरी को बदलना पड़ता है तथा इसमें भी 20000 तक का ही खर्चा आता है। 

Solar panel Business में सरकार की भूमिका:

सोलर पैनल के बिजनेस बढ़ावा देने में सरकार की भी एक बहुत बड़ी भूमिका है क्योंकि सरकार इस बिजनेस के लिए लोन आसानी से मुहैया करा रही है और बढ़ावा दे रही है क्योंकि यह एक प्रदूषण रहित बिजली उत्पादन का तरीका है और इससे पर्यावरण को भी कोई हानि नहीं पहुंचती है।

Solar panel business in India का भविष्य :

What is the future of solar business in India?
 
जिस प्रकार लोग solar panel के बिजनेस से जुड़ते जा रहे हैं और इसे बढ़ावा दे रहे हैं तथा सरकार के तरफ से भी इस बिजनेस को बढ़ावा दिया जा रहा है उस हिसाब से तो यही प्रतीत होता है कि भविष्य में सोलर पैनल का बिजनेस एक बहुत ही बड़े बिजनेस के रूप में उभर कर आएगा।
 
हमें उम्मीद है कि आपको Solar panel, solar planner business kaise start kare, Solar panel Process आदि की संपूर्ण जानकारी मिल चुकी होगी। इस जानकारी के माध्यम से आप आसानी से solar panel business in India की तरफ अपना कदम बढ़ा सकते हैं और महीने की मोटी कमाई प्राप्त कर सकते हैं।

FAQs:

1. Free solar panel yojana

फ्री सोलर पैनल योजना (Kusum Yojana) के अंतर्गत किसानों को सब्सिडी प्रदान की जाती है जिससे वह विशेष छूट पर सोलर सिस्टम अपनी सिंचाई हेतु प्रयोग में ले पाते हैं| ज्यादा जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर आप विजिट कर सकते ह। mnre.gov.in 

2. Pradhan Mantri solar panel yojana (pm solar panel yojana)

ये योजना कुसुम योजना के नाम से शुरू किया गया है जिसके अंतर्गत 1 वर्ष में 1 मेगा वाट प्लांट 11 लाख यूनिट ऊर्जा प्रदान करेगा, आपकी बनाई ऊर्जा कंपनी 30 पैसे पर यूनिट खरीदेगी।

3. Solar panel for home 3kw price in india

The price depends, so it’s better to check current prices online or at solar panel shops.

4. 1 kw solar panel price

1 Kw solar panel का वर्तमान प्राइस जानने के लिए आप ऑनलाइन सर्च कर सकते है या किसी सोलर पैनल के दुकान पर पता कर सकते है।  

5. How much profitable is solar business? सोलर पैनल का बिज़नेस कितना लाभदायक हैं?

अगर एक सामान्य तरीके को अपनाये तो, 1 एकड़ सौर पैनल प्रति वर्ष लगभग 351 मेगावाट बिजली का उत्पादन करता है। वास्तविक लाभ देश और राज्य/स्थान और सूर्य के किरणों का विकिरण (पीकसूर्यघंटे) पर निर्भर करता है, लेकिन औसत आय लगभग 14,000 डॉलर यानि 10-11 लाख तक हो सकता है।  

6. What are the 3 types of solar panels?

The main three types of solar panel cells are polycrystalline, monocrystalline, and thin-film. 

Which solar panel is best in India? इंडिया में सबसे अच्छे सोलर पैनल कौन से है?

आप इन कम्पनीज के सोलर खरीद सकते है

LG, SunPower, Panasonic, Silfab, Canadian Solar, Trina Solar

7. How many solar panels are needed to run a house? पुरे घर को सोलर से चलने के लिए कितने सोलर चाहिए ?

With a house of roughly 1500 sqft, it’s estimated that 15 to 18 solar panels will be required.

8. Tata solar panel price list 2022?

Price varies, so it’s better to check current prices online or at solar panel shops.

9. loom solar panel price list 2022?

Rates vary, so it’s better to check current prices online or at the solar panel store.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *