Agnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम क्या है? Agneepath Scheme Selection Process, Age Limit, Qualification, Salary & Eligibility

जानिए अग्निपथ स्कीम क्या है: 30K सैलरी, 48 लाख का बीमा, 4 साल की नौकरी और 11.71 लाख रुपए एकमुश्त...
भारत में केंद्र सरकार ने देश की सीमा की सुरक्षा करने वाले जल, थल और वायु सेना को मजबूत बनाने के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है। सरकार ने देश की रक्षा और सेवा करने वाले इन तीनों सेनाओं में नए सैनिकों की भर्ती कराने के लिए Agnipath नामक एक योजना (Agnipath Scheme) की शुरुआत की। 
 
इस अग्निपथ योजना को नए सैनिकों की भर्ती, देश की रक्षा और उसकी सीमा की सुरक्षा के लिए नई नीति कहा जा रहा है जिसे देश की सुरक्षा मामलों की देखरेख करने वाले कैबिनेट समिति द्वारा भी मंजूरी मिली है। इस आर्टिकल के अंतर्गत हम जानेंगे Agneepath scheme in hindi, Agnipath Scheme kya hai, Agnipath Scheme Recruitment 2022, eligibility, salary, Agnipath Scheme online apply के बारे में।

Agnipath Scheme (अग्निपथ योजना क्या है):

Agnipath Yojana भारत के केंद्र सरकार द्वारा उसकी तीनों सेना यानी जल सेना, थल सेना और वायु सेना में नए सैनिकों की भर्ती के लिए शुरू की गई एक सरकारी योजना है, जिसके अंतर्गत किसी भी नए नियुक्त किए गए व्यक्ति को केवल 4 वर्षों के लिए सैनिक के रूप में भारतीय सेना में शामिल किया जा सकता है। इस योजना के अंतर्गत चयन किए हुए सैनिक को अग्निवीर के नाम से पुकारा जाता है जो अपने भारत देश को ज्यादा से ज्यादा 4 सालों के लिए सेवा देकर सैनिक के पद को छोड़ भी सकता है। 
 
यह Department of Military Affairs के अंतर्गत आता है। सैनिकों की भर्ती के लिए इस नई Agnipath Yojana को जून 2022 के बाद आने वाले प्रभावी सत्र से ही लागू होने पर इस योजना से भारतीय सैनिकों में चुने गए उम्मीदवारों को मुख्य नाम यानी अग्निवीर के नाम से पुकारा जाएगा।

Agnipath Scheme Recruitment :

Agnipath Yojana में भर्ती की शुरुआत के बारे में बात करें तो बता दें कि अग्नीपथ योजना को 14 June, 2022 मंगलवार दोपहर 12:30 बजे लॉन्च किया गया। इस योजना के अंदर सभी वर्ग के लोगों की भर्ती की जाएगी जिसके कारण प्रणाली और रेजिमेंट में किसी भी उम्मीदवार को धार्मिक, जाति, वर्ग या क्षेत्र के आधार पर हिस्सा नहीं बनाया जाएगा और उन्हें सेना में मौजूद किसी भी रेजिमेंट का हिस्सा बनने की अनुमति मिल सकेगी।

Agnipath Recruitment Scheme 2022 :

सैनिकों की भर्ती के लिए इस नई योजना, अग्निपथ योजना के अंतर्गत हर साल कम से कम 45,000 से लेकर 50,000 तक लोगों को भारतीय सैनिक के रूप में चुना जाएगा। हालांकि इन 50,000 भर्ती किए गए सैनिकों में केवल ऐसे 25 प्रतिशत सैनिक ही होंगे जिन्हें अपने आगे की 15 सालों के लिए स्थायी कमीशन के अंतर्गत देश को अपनी सेवा देने का मौका मिलता है। 
 
भारतीय सरकार और कैबिनेट समिति द्वारा लिए गए इस फैसले और बनाए गए इस योजना के कारण करीब 13 लाख ऐसे स्थायी बल होंगे जिनके लिए मजबूत सशक्त बल के स्तर को कम किया जा सकता है। केंद्र सरकार के लिए रक्षा पेंशन भी काफी बड़ी चिंता है लेकिन इस अग्निपथ योजना के कारण यह चिंता भी कम होती हुई नजर आ रही है।
Agnipath Scheme Recruitment :

Agnipath Scheme Eligibility(अग्निपथ योजना योग्यता):

हालांकि यह अग्निपथ योजना नए सैनिकों की भर्ती के लिए शुरू की गई है लेकिन इसमें उन सैनिकों के लिए कुछ मानदंड भी तय किए गए हैं। अग्निपथ योजना से चुने जाने वाले सभी नए सैनिकों यानी अग्निवीर के लिए…. agneepath recruitment qualification, 

Agnipath Yojna Eligibility निम्नलिखित हैं :-

1.भारतीय सैनिक नियुक्ति की इस नई प्रणाली के अनुसार चुने गए सभी सैनिक अधिकारी रैंक से नीचे के पदों के लिए नियुक्त किए जाएंगे। 
 
2.इस योजना के अंतर्गत वैसे सैनिकों को शामिल किया जाएगा जो कमीशन अधिकारी के तौर पर अपनी सेवा सेना में नहीं देंगे। 
 
3.सैनिक भर्ती की इस नई योजना यानी Agnipath Scheme age limit की बात करें तो वे व्यक्ति या उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जिनकी उम्र 17.5 साल से लेकर 21 साल की होगी।
 
4.इस योजना में नए सैनिकों की भर्ती के लिए पुराने मानक ही होंगे।
 
5.हर साल भर्ती रैलियों की मदद से दो बार उम्मीदवारों को भारतीय सेना में नियुक्त किया जाएगा।

Agnipath Scheme salary :

देश की सेवा करते हुए ऐसे सैनिकों जो अग्निपथ योजना से चुने गए हैं, उनका शुरुआती वेतन करीब ₹30,000 होगा। 4 साल की सेवा देते हुए उनका वेतन अन्य सुविधाओं के साथ जुड़कर ₹40,000 हो सकता है। इस योजना की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि किसी भी सैनिक को मिलने वाली मासिक राशि के करीब 30% एक निधि कार्यक्रम के अंतर्गत अलग कर दिया जाएगा। इन सबके साथ ही सरकार हर अग्निवीर को एक बराबर राशि हर महीने देगी।
 
बता दें कि 4 साल की देश सेवा के बाद हर अग्निवीर यानी अग्निपथ योजना से चुने गए सैनिकों को 11.71 लाख रुपए की एकमुश्त राशि भी प्रदान की जाएगी। 4 साल के बाद दी जाने वाली इस राशि में किसी भी तरह का कर नहीं देना होगा। 
 
Agnipath Yojana से चुने गए सैनिकों या अग्निवीर को करीब 48 लाख का जीवन बीमा इन 4 साल की सेवा के दौरान मिलेगा। अगर इन 4 सालों के दौरान किसी अग्निवीर की मृत्यु देश सेवा के वक्त हो जाती है तो उनके परिवार को एक करोड़ की राशि के साथ उनके बचे हुए समय के वेतन भी दिए जाएंगे।

Agnipath Scheme के लाभ :

एक रिपोर्ट के अनुसार किसी भी भारतीय सेना की औसत आयु लगभग 32 साल मानी जाती है, जो आने वाले समय में घटकर करीब 26 साल रह जाएगी। लेफ्टिनेंट जनरल अनल पर्ल ने इस योजना के बारे में बात करते हुए बताया कि सैन्य मामलों में यह योजना नए सैनिकों को भविष्य के लिए तैयार करेगी। 
 
भारत के मौजूदा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस योजना की घोषणा के वक्त कहा था कि इस योजना की मदद से वैसे युवाओं की प्रोफाइल तैयार की जा रही है जो सशक्त बलों को मजबूत बनाएगा और उन्हें नई तकनीकों के साथ प्रशिक्षण देकर अन्य रोजगार के लिए भी तैयार किया जा सकेगा। इन 4 सालों की देश सेवा के कारण Agnipath Scheme 2022 से युवाओं को नए अनुभव और कौशल मिलेंगे जिसके कारण उन्हें दूसरे रोजगारों में अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा।
 
भारतीय सेना में नियुक्त करने वाली इस अग्निपथ योजना में उम्मीदवारों या नए सैनिकों को प्रशिक्षण के साथ कई तरह के और फायदे भी मिलेंगे। सैनिकों के चयन के बाद इस योजना के अंतर्गत कई फायदे मिलते हैं। अग्निपथ योजना से चुने गए सैनिकों को 4 साल के लिए अपनी सेवा देने का मौका मिलेगा। चुने गए उम्मीदवारों को पहले के 6 महीने सैनिक प्रशिक्षण दिए जाएंगे और बाकी के साढ़े 3 साल उन्हें देश की सेवा और रक्षा करने के लिए अलग-अलग जगहों पर तैनात किया जाएगा। 
 
चुने गए सभी अग्निवीर में केवल 25% सैनिकों को ही उनके आगे की 15 सालों के लिए उनके संबंधित क्षेत्रों में देश की सेवा करने का मौका मिलेगा। अगले 15 सालों के लिए भर्ती किए गए सैनिकों को उनके अग्निवीर योजना के अंतर्गत 4 सालों की सेवा से सेवानिवृत्ति में किसी तरह का लाभ नहीं मिलेगा।

Conclusion:

हम उम्मीद करते हैं कि आपको Agnipath Scheme kya hai की जानकारी प्राप्त हो गई होगी। यदि आप सरकार की इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो Agnipath Scheme Recruitment eligibility के आधार पर आप आसानी से इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर Agnipath Scheme online apply कर सकते हैं। 
 
इस आर्टिकल के अंतर्गत हमने Agnipath Yojna 2022 के अंतर्गत Agnipath Scheme eligibility, Agnipath Scheme salary, launch date आदि के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है, जो आपके लिए लाभदायक साबित होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *