ऑफिसियल जॉब में खुद को फिट And फाइन रखने के लिए शानदार टिप्स

Sitting Job में खुद को कैसे फिट रखे?

Official Job में खुद को कैसे फिट रखे?

ज्यादातर ऑफिस जाने वाले लोग शारीरिक रूप से हमेशा थकान और दर्द महसूस करते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उन्हें अपनी ड्यूटी के दौरान 7 से 8 घंटे या कभी-कभी 8 से 12 घंटे तक एक ही चेयर पर बिताना पड़ता है। ऐसे में उन्हेें पैर दर्द, कमर दर्द या अन्य शारीरिक दर्द महसूस होते हैं। ऐसे में नौकरी पेशा लोगों को समझ नहीं आता कि वह कैसे फिट रहे? आइए विस्तार में जानते हैं कि Office Job में खुद को कैसे फिट रखे।

चलने के लिए सीढ़ियों का इस्तेमाल करें:

Sitting job में 8 से 12 घंटे कुर्सी पर ही बैठे रहना पड़ता है और ऐसे में शरीर को ज्यादा हिलना डुलना नहीं पड़ता और फिर शरीर दर्द करने लगता है। ऐसे में आप ऑफिस में लिफ्ट की जगह ऑफिस की सीढ़ियों को एक फ्लोर से दूसरे फ्लोर पर जाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप की बॉडी एक्टिव रहेगी और आपकी मांसपेशियों में भी उर्जा आएगी जिससे आलस और थकान दूर होगा।

सही डाइट लें:

Sitting job में सबसे ज्यादा दिमाग और शरीर काम करता है और ऐसे में शरीर को सही पोषण ना मिलने से कई बीमारियों से घिर जाता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अपने लंच में हरी सब्जियों और फलों को शामिल करें। सुबह हो सके तो फलों और जूस का नाश्ता घर से करके आएं। इसके अलावा आपको ज्यादा प्रोटीन अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए क्योंकि नौकरी पर ऐसे लोगों को ज्यादातर काम में दिमाग का इस्तेमाल करना पड़ता है। प्रोटीन के लिए आप अपनी डाइट में दाल और दूध से बनी चीजों जैसे दही, पनीर, मक्खन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

गाने सुने:

Sitting job में इंसान बैठे-बैठे बोर हो जाता है और उसका दिमाग भी लगातार काम करते-करते थक जाता है। ऐसे में अगर हो सके तो आपको धीमे धीमे गाने सुनने चाहिए। इससे आपका माइंड फ्रेश होगा और काम करने में Activeness आएगी। इसके अलावा आप ऑफिस से आते हुए भी गाने सुन सकते हैं जिससे आपकी पूरे दिन की थकान थोड़ी कम होगी। इससे आपको लगातार काम करने की वजह से मूड खराब होने की समस्या भी कम होगी।

Walking:

नौकरी पेशा लोगों को सुबह वाकिंग करना चाहिए। इसके अलावा अगर नौकरी पेशा लोग बस या ऑटो से अपने ऑफिस जाते हैं तो उन्हें ऑफिस से 10 मिनट की दूरी पर ही उतर जाना चाहिए और 10 मिनट की दूरी कम से कम चल कर तय करनी चाहिए। चलने से बॉडी एक्टिव रहेगी और मानसिक रूप से भी थकान नहीं होगी। चलने से शरीर में उर्जा उत्पन्न होगी और जल्दी से आलस का भाव नहीं होगा।

काम के दौरान ब्रेक ले:

लंबे समय तक एक ही जगह पर और एक ही स्तिथि में बैठे रहना आजकल की लाइफस्टाइल में सामान्य है। ऐसे लंबे घंटो तक शरीर के निष्क्रिय रहने से स्वास्थ्य को हानि होती है। हालाँकि एक ताज़ा रिसर्च में शोधकर्ताओं ने पाया कि काम के दौरान एक छोटा ब्रेक लेकर कुछ शारीरिक गतिविधि की जाए तो रोज़मर्रा के जीवन से जुड़ी कई बिमारियों का खतरा कम किया जा सकता है।

स्ट्रेचिंग या योग:

चेयर पर लगातार बैठे-बैठे अक्सर कंधों में और कमर में दर्द होने लगता है। ऐसे में जब भी वक्त मिले तो समय-समय पर स्ट्रैचिंग करते रहे। इससे आपके कंधों में दर्द और कमर में दर्द की समस्या में आराम मिलेगा। इसके अलावा झुक कर ना बैठे। हो सके तो अपनी जगह पर खड़े होकर ही 5 मिनट तक स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *