कही आपका भी ह्रदय कमजोर तो नहीं है आज ही करें पहचान, नहीं तो हार्ट अटैक का खतरा हो सकता है।  

कही आपका भी ह्रदय कमजोर तो नहीं है आज ही पहचान करे, नहीं तो हार्ट अटैक का खतरा हो सकता है।

Make Your Heart Healthy:

ह्रदय हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है यह हमारी बॉडी में रक्त के प्रवाह को नियंत्रित करता है जिसे ब्लड सर्कुलेशन(blood circulation) कहते है, जिसके द्वारा पूरे शरीर में ऑक्सीजन का संचार होता है.

आपके जानकारी के लिए कुछ सामान्य बाते:-

-हार्ट में चार चेंबर होते है जिसमें दो आर्टिया और दो वेंट्रिकल्स होते है.

-हार्ट शरीर का ऐसा अंग है जो बिना रूके चलता है. ये आमतौर पर एक मिनट में कम से कम 72-78 बार धड़कता है, इसके धड़कने की   क्रिया से बॉडी के बाकी हिस्सों तक खून और ऑक्सीजन पहुंचती है जिससे हमारi बॉडी काम करती है.

-हार्ट के फ्लो में रक्त दाई तरफ की फेफड़े में जाता है जहां उसे ऑक्सीजन मिलती है और फिर पूरे शरीर में खून का फ्लो के लिए बाई तरफ के फेफड़े से हो कर जाता है. इस सर्कुलेशन में अगर गड़बड़ी होती है तो ऐसे में फिर हमारे ह्रदय की मांसपेशियां कमजोर हो जाती है जिससे कई जानलेवा बीमारी होने की संभावना होती है.

तो चलिए जानते है कमजोर हार्ट के क्या कारण है और इसके क्या लक्षण है-

ह्रदय की मांसपेशियों के कमजोर होने के कारण --

गलत खानगी के कारण लोगों को कई तरह की बीमारियां होती है ऐसे में कोलेस्ट्रॉल का बढ़ जाना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन ये हमारी हार्ट के लिए अच्छी बात नहीं है. कोलेस्ट्रॉल होने के कारण हार्ट का आर्टिया चेंबर(atria chamber) पतला हो जाता है जिससे हार्ट की मसल्स कमजोर हो जाती है जिससे Coronary artery disease होती है. साथ ही रक्तचाप्प(blood pressure) बढ़ने के कारण हार्ट की मसल्स कमजोर हो जाती है क्योंकि बीपी बढ़ने से हार्ट को पंप करने में जोर पड़ता है. ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखें जिससे आपका हार्ट भी मजबूत रहे.

हार्ट मसल्स के कमजोर होने के निम्नलिखित लक्षण हो सकते है-

-भूख का न लगना या कम भूख लगना कमजोर हार्ट की निशानी है

-अचानक वजन में वृद्धि होना

– सीने(chest) में दर्द होना

– थका हुआ महसूस होना

– अचानक दिल की धड़कन तेज होना या कम होना

– फोकस न कर पाना

– लगातार खांसी होना, पैर में सूजन होना, जी मचलना, पेट में सूजन होना आदि कुछ लक्षण है जिससे पता चल सकता है की आपके हार्ट का मसल्स कमजोर है और आपको किसी डॉक्टर से सलाह और बेहतर खानपान की आवश्कयता है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *