क्या रात में चावल खाने से शरीर को नुकसान होता है ? जानें सच्चाई   

क्या रात में चावल खाने से शरीर को नुकसान होता है ? जानें सच्चाई

Advantage and disadvantage of eating rice at the night-

भारत में चावल को मुख्य भोजन माना जाता है जो कई लोगो का पसंदीदा खाना है इसे बनाना बहुत ही आसान होता है और  इसे  देश  के  एक  बड़े हिस्से में खाया जाता है. चावल में अच्छी मात्रा में एनर्जी और कार्बोहाइड्रेट(carbohydrate)होती है जो हमारे लिए लाभप्रद  होता है. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम भी पाया जाता हैं. बहुत से लोग चावल को रात में खाना पसंद करते है तो आइए इस ब्लॉग में  जानते हैं कि चावल को रात में खाए जाने के लाभ और नुकसान है. चलिए जानते हैं.

रात में चावल खाने के नुकसान

रात को चावल खाने के हानि  देखे जा सकते हैं .

  • रात के समय चावल का सेवन करने से उम्रदाज लोगों को मधुमेह की समस्या हो सकती है.
  • इसके साथ ही कई बीमारियों के होने की आशंका रहती है इसके अलावा सर्दी-जुखाम,बुखार आदि की समस्या होती है.
  • देर रात में दोबारा से भूख लग सकती है 

रात में चावल खाने के लाभ

  • कार्बोहाइड्रेट की प्रचुरता  –

चावल में प्रचुर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है.जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है, इसमें पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट बॉडी के लिए अच्छा होता है.

  • पेट के लिए लाभप्रद-

चावल पेट की बीमारियों के लिए फायदेमंद होता है.क्योंकि इसे आसानी से पचाया जा सकता है जो पाचन तंत्र को ठीक रखने का काम करता है साथ ही ये पेट के दर्द/अपच को भी सही करता है.

  • पाचन तंत्र के लिए अच्छा –

आपका पाचन तंत्र खाने  से प्राप्त पोषक तत्वों को शरीर के विभिन्न हिस्सों तक ले जाने का काम करता है.जिससे शरीर के सभी अंगों तक पोषक तत्व पहुंच पाते हैं.चावल पाचन तंत्र के लिए काफी अच्छा  होता है.इसका सेवन करने से आपका कमजोर पाचन तंत्र मजबूत  हो सकता है. इसके अलावा ये आपके पेट की गर्मी या गैस को भी शांत करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *