दांत दर्द से निजात पाने के 10 घरेलु उपाय जानिए, चुटकियों में मिलेगा दर्द से मुक्ति

दांत के दर्द के सहन कर पाना हर किसी के बस की बात नहीं होती। जिसको दांत का दर्द होता है ।वही जानता है कि उसको कितना झेलना पड़ता है।
दांत के दर्द को सहन कर पाना हर किसी के बस की बात नहीं होती। जिसको दांत का दर्द होता है वही जानता है कि उसको कितना पीड़ा झेलना पड़ता है। अगर दांत के दर्द का शुरुआती स्तर पर उचित इलाज नहीं कराया जाता है तो ये आगे चलकर मसूड़ों तक को भी प्रभावित कर सकता है।     
 
दांत दर्द लोगो को कई वजहों से होता है जिसमे उनका गलत खान पान और अस्त व्यस्त दिनचर्या भी शामिल है। आज के दौर में लोग जंक फूड खाना बेहद पसंद करते है ये हमारे पाचन तंत्र से लेकर हर अंग को प्रभावित करते है। चाय कॉफी गुटका पान मसाला हमारे दांतो के स्वास्थ को काफी हद तक प्रभावित करता है ऐसे में हमें चाहिए कि बुरी आदतों को दिनचर्या से हटाकर उसकी जगह अच्छी आदतों को शामिल करे।
 
शरीर के अन्य हिस्से में दर्द होने से हम उतना अधिक प्रभावित नहीं होते क्योंकि वो सिर्फ एक अंग को ही प्रभावित करता है लेकिन दांत का दर्द एक ऐसा दर्द होता है। जिसके वजह से हमारे शरीर में अन्य जगहों में दर्द उत्पन्न होने लगता है जिनमे मुंह, सिर और गर्दन भी दर्द में शामिल है चलिए जानते हैं घरेलू उपाय के तौर पर हम क्या कुछ कर सकते हैं, जो दांत के दर्द को ठीक करने में काफी कारगर साबित होता है।

1.दर्द वाले हिस्से पर लौंग दबा ले

बहुत से लोगों के दांतो मे झंझनाहट या फिर दांतो में हल्का दर्द महसूस होता है । इस दर्द के निवारण के रूप में आप लौंग लेकर उसे दांत या दाढ़ के बीच हल्के से दबा सकते है। इससे दांत दर्द की समस्या से निजात मिलता है। आपको चाहिए कि लौंग को चबाकर ना खाए बल्कि इसे टॉफी के जैसे चूसते रहें ऐसा करने से आपका दांत दर्द कुछ ही मिनटों में छूमंतर हो जाएगा आपको ऐसा लगेगा ही नहीं कि आपको कभी दांतों में दर्द था।

2.गर्म पानी काफी कारगर उपाय

गर्म पानी से सिकाई करने से दांतो के दर्द में काफी राहत पहुंचती है। सिकाई करने के लिए आपको एक गिलास पानी को थोड़ा सा गर्म कर ले और उसमें महज आधा चम्मच नमक अच्छे से मिला ले। और उससे कुछ मिनट तक कुल्ला करें।

3.अमरूद के पत्ते को चबाने से

घरेलु उपाय में अमरूद का पत्ता काफी कारगर उपाय है। ये बेहद ही सस्ता और अच्छा उपाय है। आपके घर के पास अमरूद के पेड़ तो मिल ही जायेगा। आप अमरूद के नए पत्ते तोड़कर इसे साफ कर ले। इसके बाद आपको धीरे धीरे दांतो से चबाना मात्र है। दांतो के दर्द से निजात पाने के लिए ये अचूक उपाय है।

4.कच्ची प्याज से दांत दर्द से मुक्ति

आप प्याज का सेवन सब्जी के लिए तो करते है लेकिन शायद आपको ये नही पता होगा की आप इससे अपने दांतो के दर्द को भी ठीक कर सकते है। असल में प्याज में ऐंटिसेप्टिक और ऐंटिबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है जो की दर्द दूर करने में सहायक होती है। दांतो के दर्द को ठीक करने के लिए आपको चाहिए कि प्याज का टुकड़ा दर्द प्रभावी हिस्सों पर रख ले।

5.दांत दर्द मिटाने में कारगर है हींग

आपके रसोई में मौजूद एक मसाला आपके दांत के दर्द को ठीक करने के लिए कारगर साबित हो सकता है। हींग का उपयोग करके दन्त दर्द  से निजात पा सकते है। घरेलू उपाय के तौर पर आप करीब आधा चम्मच हींग ले लीजिए इसमें नींबू का थोड़ा सा रस मिला लीजिए। और दर्द वाले जगह पर लगाए इससे दर्द में तत्काल रूप से आराम मिलेगा।

6.सरसों से प्रभावी हिस्सों में मसाज के जरिए

सरसो का तेल सब्जियों और दाल को फ्राई करने के अलावा अन्य इस्तेमाल में भी लिया जाता है। आपमें से बहुत कम लोग जानते होगे की ये दांत दर्द निवारक भी है। आपको इसके लिए सरसो के तेल में चुटकी भर नमक को मिलाकर मसूढ़ों के ऊपर लगाना होता है हल्की मालिश मात्र से आपको कुछ समय में ही आराम दिखने लगेगा।

7.नींबू से दांत दर्द में मिलेगी राहत

नींबू आपके स्वाद और सेहत दोनो के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। इसमें विटामिन-C भरपूर मात्रा में पाया जाता है। दांत दर्द के लिए तो अचूक घरेलू उपाय साबित होता है। घरेलू उपाय के तौर पर आपको दांत के दर्द होने वाले स्थान पर नींबू का टुकड़ा रगड़ना मात्र है। रिजल्ट बेहद जल्द आपके सामने होगा।

8.आलू के टुकड़े के जरिए मिलेगी राहत

आलू को सब्जी के अलावा दांतो के दर्द में निजात पाने के लिए भी किया जाता है और ये काफी प्रभावी उपायों में एक है। आपको इसके लिए आलू के टुकड़े को लेकर दर्द से प्रभावित हिस्सो मे लगाना होगा।

9.लहसुन

दांतो के दर्द से निजात दिलाने में कारगर उपायों में लहसुन को भी विशेष महत्व दिया जाता है। लहसुन अच्छी सेहत को बनाए रखने के लिए कई तरह से कारगर है। असल में लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो बैक्टीरिया को खत्म करने में प्रभावी साबित होते है। इसके लिए आप अपनी सुविधानुसार लहसुन की चाय बना कर पी सकते है। लहसुन का पेस्ट तैयार करके प्रभावी हिस्से पर लगाना भी काफी कारगर उपाय है।

10.पुदीना

पुदीना का सेवन मेडिसिनल यूज के लिए आमतौर पर करते ही है ये गैस संबंधी दिक्कतों को ठीक करने में कारगर है लेकिन बहुत कम लोगो को इस बारे में जानकारी होगी की दांतो के दर्द को ठीक करने में भी कारगर साबित होता है। इसके लिए आपको पुदीना का पेस्ट बना कर दर्द प्रभावी हिस्सो पर लगाए। इससे दर्द सूजन खासतौर पर राहत पहुंचती है। संवेदनशील मसूड़ों संबंधी प्रोब्लम का निजात भी इसी घरेलू उपाय से निकल जाता है। आप वैकल्पिक तौर पर पिपरमिंट ऑयल का उपयोग भी कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *