Guide: How To Choose a Career – सही कैरियर का चुनाव कैसे करें 

सही कैरियर का चुनाव कैसे करें

किसी भी विद्यार्थी के जीवन का सबसे अहम प्वाइंट कैरियर होता है। एक स्तर (दसवीं या बारहवीं) को पार करने के बाद विद्यार्थी सोचता है कि वह किस दिशा में कैरियर बनाए लेकिन कई बार वह समझ नहीं पाता और वह किसी की भी कही हुई बातों में आकर या अपने दोस्त के कैरियर को देखते हुए वही कैरियर चुन लेता है। कई बार किसी के परामर्श पर कैरियर चुन लेने से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है इसीलिए सही कैरियर चुनाव कैसे करें? यह जानना बेहद जरूरी है। इस आर्टिकल में आपको कैरियर चुनने के 10 आसान तरीके बताएंगे और carrier से संबंधित प्रश्नो के उत्तर देंगे जैसे career selection, What career should I choose, how to choose the right career, how to decide what to do after 12th, how to select a career.

सही फैसला लेना जरूरी

आपके करियर में सबसे ज्यादा भूमिका स्कूल में ली गई स्ट्रीम निभाती है। दसवीं बोर्ड के एग्जाम देने से पहले ही विद्यार्थी को सोचना चाहिए कि वह किस सब्जेक्ट में इंटरेस्टेड है ताकि वह 11वीं कक्षा में वही स्ट्रीम ले। उदाहरण के लिए यदि किसी विद्यार्थी को मेडिकल इंडस्ट्री पसंद है तो उसे साइंस स्ट्रीम लेनी चाहिए और यदि किसी विद्यार्थी को बैंक या बीमा में जाना है तो उसे कॉमर्स स्ट्रीम लेनी चाहिए तथा इसके अलावा जो विद्यार्थी टीचर और सिविल सेवा परीक्षा देना चाहते हैं वह आर्ट्स स्ट्रीम ले सकते हैं। सही स्ट्रीम का चुनाव होने से आपका पढ़ाई की तरफ रुझान बढ़ेगा और आप अपने इंटरेस्ट के क्षेत्र में ही आगे बढ़ पाएंगे।

फोकस जरूरी

विद्यार्थी को स्ट्रीम लेने के बाद अच्छी तरह फोकस करना चाहिए क्योंकि कई विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो अपने सब्जेक्ट पर अच्छे से फोकस नहीं करते हैं और कुछ समय बाद स्ट्रीम बदल देते हैं इससे उनका साल बर्बाद हो जाता है। इसलिए स्ट्रीम लेने से पहले अच्छे से सोच विचार कर लें।

व्यवसाय की प्लानिंग

How to start a business after 12th?

कुछ विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद जॉब नहीं करना चाहते हैं और इसकी जगह पर अपना खुद का स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं। ऐसे में यह जरूरी होता है कि विद्यार्थी को अपने सब्जेक्ट से संबंधित बिजनेस की भली प्रकार जानकारी हो तभी वह एक सक्सेसफुल बिजनेस को खड़ा कर पाएगा। इसके लिए विद्यार्थी को पहले से बिजनेस प्लैनिंग भी करनी पड़ेगी।

जॉब की प्लानिंग

High salary courses after 12th science

यदि विद्यार्थी 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद जॉब करना चाहता है तो उसे अपने सब्जेक्ट से रिलेटेड यह देखना और जानकारी हासिल करना जरूरी है कि उसकी सब्जेक्ट से संबंधित बाजार में कितनी जॉब उपलब्ध है और उसे उसी आधार पर जॉब को ढूंढना चाहिए। जॉब मिल जाने के बाद अपने एंप्लॉय स्टेटस को अच्छा रखे और सभी के साथ व्यवहार में रहे।

ऑनलाइन सर्चिंग बेस्ट

डिजिटल जमाने में विद्यार्थी को ज्यादातर जानकारी ऑनलाइन ही मिल जाती है। यदि विद्यार्थी दसवीं कक्षा के बाद या 12वीं कक्षा के बाद करियर कैसे बनाया जाए इसके लिए परेशान है तो वह ऑनलाइन कई तरह के तरीके खोज सकता है और उसके सभी सवालों का जवाब मिल जाएगा। ऑनलाइन सर्चिंग में विद्यार्थी को साइंस कॉमर्स और आर्ट्स स्ट्रीम के सभी करियर आप्शन के बारे में पता चल जाएगा।

टैलेंट जानना जरूरी

Which course is best for future?

हर विद्यार्थी में कोई ना कोई टैलेंट छुपा होता है जैसे कुछ विद्यार्थी कंप्यूटर फील्ड में इंटरेस्टेड होते हैं तो कुछ को इंस्ट्रूमेंट के पार्ट्स ठीक करना अच्छा लगता है। अगर ऐसे विद्यार्थी अपनी पसंद और इंटरेस्ट को जानते हैं तो वह एक सही करियर का चुनाव कर सकते हैं।

इंटर्नशिप करना

यदि विद्यार्थी अपने सब्जेक्ट से संबंधित जानकारी को व्यावहारिक रूप से प्राप्त करना चाहता है तो उसे इंटर्नशिप जरूर करनी चाहिए। इंटर्नशिप से सब्जेक्ट के बारे में ज्यादा जानकारी हासिल होती है और उसका सेल्फ कॉन्फिडेंस भी बढ़ जाता है। इंटरनेट पर सभी सब्जेक्ट से रिलेटेड कई इंटर्नशिप मौजूद है।

करियर काउंसलर से करें संपर्क

यदि विद्यार्थी फैसला लेने में परेशानियों का सामना कर रहे हैं तो वह अच्छे करियर काउंसलर से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा कई विद्यार्थी अपने टीचर्स और माता पिता से भी सुझाव ले सकते हैं और ऑनलाइन ऐसे कई करियर काउंसलर उपलब्ध है जो आपको आपके सब्जेक्ट से संबंधित सुझाव दे सकते हैं लेकिन आपको अपने इंटरेस्ट को ध्यान में रखते हुए ही करियर चुनना है।

सीनियर्स और प्रोफेशनल रिलेटिव की राय

विद्यार्थी को अच्छी तरह की चुनाव में अपने सीनियर से सब्जेक्ट से संबंधित जानकारी हासिल करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि वह आपसे पहले आप का सब्जेक्ट पढ़ चुके हैं और कैरियर ऑप्शंस को जानते हैं। इसके अलावा आप अपनी रिश्तेदारी में किसी सक्सेसफुल या Knowledgeable व्यक्ति से कैरियर को लेकर संपर्क कर सकते हैं।

देखा देखी ना करें

कुछ विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो अपने दोस्त को देखते हुए उसी कैरियर का चुनाव कर लेते हैं लेकिन यह बिल्कुल गलत होता है क्योंकि देखा देखी में करियर चुनना और उस सब्जेक्ट को वास्तविक रूप में पढ़ना काफी मुश्किल हो जाता है। यदि आप देखा देखी करके चुन लेते हैं और आपको उस सब्जेक्ट में बिल्कुल इंटरेस्ट नहीं है तो आप काफी दिक्कतों का सामना करेंगे। अपनी सब्जेक्ट स्ट्रीम को सेलेक्ट करते समय सिर्फ अपने इंटरेस्ट का ध्यान रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *