अपने शहर में बिजनेस को प्रमोट कैसे करें?

कोई भी व्यक्ति जो बिजनेस करता है उसे अपना प्रोडक्ट या सर्विस बेचने के लिए उसे प्रमोट करना होता है और अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए वह विज्ञापन का सहारा लेता है। ‌ यह विज्ञापन दृश्य और श्रव्य दोनों प्रकार से हो सकता है जिससे उपभोक्ताओं जो कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में बताता है।

बिजनेस प्रमोट करने के ऑप्शन कौन से है?

किसी भी बिजनेस को प्रमोट करने की केवल 2 तरीके होते हैं, पहला ऑनलाइन प्रमोशन, दूसरा ऑप्शन प्रमोशन।

बिजनेस को ऑनलाइन प्रमोट कैसे करें?

अगर आप अपने बिजनेस को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको इस प्रकार से अपने प्रोडक्ट या सर्विस को ऑनलाइन प्रमोट करना चाहिए -: 
 
● सोशल मीडिया मार्केटिंग द्वारा
 
● s.m.s. मार्केटिंग द्वारा
 
● ईमेल मार्केटिंग द्वारा
 
● वीडियो मार्केटिंग द्वारा
 
● इंटरनेट पर अपना बिजनेस लिस्ट के द्वारा

➤ सोशल मीडिया मार्केटिंग द्वारा बिजनेस प्रमोट करना

वर्तमान समय में किसी भी प्रोडक्ट की सफलता में सोशल मीडिया का सबसे बड़ा हाथ है क्योंकि कंपनी द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, लिंकडइन, इंस्टाग्राम, यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करके ज्यादा ग्राहक हासिल करती है जिससे प्रोडक्ट वैल्यू बढ़ती है और बिजनेस भी बढ़ता है। 
 
सोशल मीडिया पर प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए सबसे पहले अपने बिजनेस का एक पेज बनाएं और इस पर अपने प्रोडक्ट की तस्वीर के साथ उस प्रोडक्ट का नाम, डिटेल में जानकारी, प्रोडक्ट की खास बातें, मार्केट में उपलब्ध अन्य प्रोडक्ट से कैसे बेहतर है? आदि सभी जानकारी डालें। इससे आपको सोशल मीडिया के जरिए ग्राहक मिलेंगे। 
 

➤ एसएमएस मार्केटिंग द्वारा

आपको हमेशा आपके मोबाइल पर कई कंपनियों के प्रोडक्ट और ऑफर की जानकारी एसएमएस जरिया आती रहती होगी तथा यही s.m.s. मार्केटिंग होती है। आपको अपने बिजनेस के अंतर्गत आने वाले प्रोडक्ट को एस एम एस मार्केटिंग के जरिए प्रमोट करने के लिए टेलीकॉम कंपनियों से मोबाइल नंबर का डाटा लेना होगा इसके बाद आप अपनी प्रोडक्ट की डिटेल और ऑफर कई नंबरों पर भेज सकते हैं इससे आपको एसएमएस मार्केटिंग के जरिए ग्राहक प्राप्त होंगे।

➤ ईमेल मार्केटिंग द्वारा

आपको ईमेल मार्केटिंग द्वारा अपना प्रोडक्ट या बिजनेस प्रमोट करने के लिए ईमेल मार्केटिंग एजेंसी और से डाटा कलेक्ट करना होगा और ईमेल के जरिए अपने बिजनेस या प्रोडक्ट की जानकारी ग्राहकों तक पहुंचानी होगी।

➤ वीडियो मार्केटिंग द्वारा

आप वीडियो मार्केटिंग के जरिए भी अपने प्रोडक्ट या बिजनेस को प्रमोट कर सकते हैं इसके लिए आपको सिर्फ अपनी बिजनेस की जानकारी और सर्विस के बारे में एक वीडियो बनाकर बताना होगा और आप इस वीडियो को तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर डाल देंगे तो हर सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वाला शख्स आपकी वीडियो देखकर आपके बिजनेस के बारे में जान सकेगा जिससे आपको ऑनलाइन ग्राहक आसानी से मिल जाएंगे।

➤ इंटरनेट पर अपना बिजनेस लिस्ट करके

अगर आप अपना बिजनेस ऑनलाइन प्रमोट करना चाहते हैं तो आपके लिए बेस्ट ऑप्शन गूगल बिजनेस है। आप गूगल बिजनेस पर अपना बिजनेस की सभी जानकारी लिस्ट कर सकते हैं और इसके बाद आपको गूगल बिजनेस के जरिए ग्राहक मिलने लगेंगे।

बिजनेस को ऑफलाइन प्रमोट कैसे करें?

अगर आप अपने शहर में अपने बिजनेस को ऑफलाइन प्रमोट करना चाहते हैं तो इसके 3 तरीके है पहला होर्डिंग, बैनर और पैंपलेट।

➤ होर्डिंग

अगर आप सिर्फ अपने शहर में बिजनेस को ऑफलाइन प्रमोट करना चाहते हैं तो आपको अपने बिजनेस की जानकारी होर्डिंग पर देनी चाहिए और इस हार्डिंग का स्थान ऐसा होना चाहिए जहां पर पब्लिक का आना जाना सबसे ज्यादा होता है कि तभी आपके बिजनेस की जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच पाएगी।

➤ बैनर

अगर आप उसे अपने शहर में बिजनेस को ऑफलाइन प्रमोट करना चाहते हैं तो आप कौन बिजनेस की जानकारी एक बड़े से बैनर पर देनी चाहिए जिसमें आपकी बिजनेस के नाम से लेकर लोकेशन तक सभी जानकारी होनी चाहिए और इस बैनर को ज्यादा से ज्यादा गलियों और पब्लिक प्लेस पर लगाना चाहिए।

➤पैंपलेट

अपने शहर में ऑफलाइन बिजनेस को प्रमोट करने के लिए आप पैंपलेट का सहारा ले सकते हैं आप अपने बिजनेस का नाम लोकेशन और सभी प्रोडक्ट की जानकारी एक पेंपलेट पर दे सकते हैं और समाचार पत्र में पैंपलेट को अपने शहर और क्षेत्र में डिस्ट्रीब्यूटर करवा सकते हैं।
 
ऊपर बताए गए सभी तरीकों से आप सिर्फ अपने शहर में ऑफलाइन और ऑनलाइन बिजनेस को प्रमोट कर सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *